Monday 8 January 2018

www.cbse.nic.in सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2018 / CBSE Result 2018

सीबीएसई १२थ रिजल्ट 2018 को ऑनलाइन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) के मुख्य वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। सभी छात्र सीबीएसई १२थ रिजल्ट को ऑनलाइन मुख्य वेबसाइट से चने के लिये अपना नाम और रोल नंबर का प्रयोग करे ताकि आप कम समय सीबीएसई इंटरमीडिएट रिजल्ट २०१८ को जाच सके। जैसा की आप सभी छात्र सीबीएसई बोर्ड दुवारा 12 वीं के परीक्षा मार्च में आयोजित किया गया था। सभी छात्र सफलतापूर्वक परीक्षा समाप्त करने के बाद अब वह सीबीएसई 12थ रिजल्ट 2018 को तलास कर रहे हैं। प्रिये छात्र यदि आप सीबीएसई १२थ रिजल्ट २०१८ को खोज। रहे हैं। तो आप के लिये अच्छी खबर हैं। बहुत जल्द आप सभी छात्र सीबीएसई १२थ रिजल्ट २०१८ को मुख्य वेबसाइट से जाच सकते हैं।
सीबीएसई १२थ रिजल्ट

सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2018: 


सीबीएसई 12 वीं के परिणाम 2018 घोषित करने की संभावना है मई के अंत में कक्षा 12 वीं बोर्ड परिणाम सीबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड के परिणाम का वेट कर रहे छात्र के लिए बहुत ही खुसी की बात है। बोर्ड ने 12 वीं का परिणाम मई के अंतिम सप्तहा में जारी करने जा रहे है। आप सीबीएसई 12 वीं का परिणाम 2018 (सीबीएसई १२थ रिजल्ट २०१८) का अपने आधिकारिक वेबसाइट "www.cbse.nic.in" पर जारी करने जा रही है। आप अपने परिणाम देख सकते हैं। छात्रों से परिणाम के बारे में दैनिक अपडेट भी मिल सकते हैं।


सीबीएसई बोर्ड के बारे में :


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों के शिक्षण और शिक्षा के तरीके के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। यहां दिए गए छात्र, जब सीबीएसई से अध्ययन करते हैं तो न केवल परीक्षाओं का हिस्सा प्राप्त करने के लिए पढ़ाते हैं बल्कि हर घटना के मूलभूत तत्वों को समझ कर ज्ञान प्राप्त करते हैं। सीबीएसई से अध्ययन करने वाले छात्र अपने व्यक्तित्व का विकास करते हैं और विभिन्न प्रकार के कौशल विकसित करते हैं। जो उनके भविष्य में उनकी सहायता कर सकते हैं। सीबीएसई का मुख्य मकसद है कि वह अपने सीनियर सेकण्ड को पूरा करने के बाद बच्चे को अपने पैरों पर खड़ा करना चाहिए। शिक्षा। सीबीएसई एक प्रकार का बोर्ड है। जो न केवल शिक्षा पर जोर देता है बल्कि छात्र के कुल पूर्ण विकास पर है। शिक्षा के लिए बोर्ड द्वारा किए गए पाठ्यक्रम और शिक्षण पद्धति, देश में सबसे श्रेष्ठ और सबसे प्रामाणिक एक है और इसी वजह से अन्य बोर्ड शिक्षा की इस पद्धति को भी स्वीकार कर रहे हैं।

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड 2018 

परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र बोर्ड के अधिकृत वेबसाइट www.cbse.nic.in से घोषित होने के बाद अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं आम तौर पर बोर्ड की परीक्षा में पहली बार बैठे उम्मीदवार थोड़ा परेशान महसूस करते हैं और घबराहट बढ़ने का स्तर बढ़ता है क्योंकि परिणाम की तिथि करीब आ गई है। इसलिए उन्हें घबराहट होने की ज़रूरत नहीं है उम्मीद है कि यह सकारात्मक होगा और आपकी मेहनत के अनुसार किया जाएगा। सीबीएसई 12 वीं के परिणाम 2018, (सीबीएसई १२थ रिजल्ट २०१८) 12 वीं कक्षा परीक्षा परिणाम के लिए www.cbse.nic.in देखें परिणाम समाप्त होने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप 12 वीं बोर्ड के परिणाम पर लिंक  करके देख पाएंगे। उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें और आप परिणाम पोर्टल तक पहुंचेंगे। आप नंबर का रोल दर्ज करें और सीबीएसई 12 वीं के परिणाम 2018 को देखने के लिए तैयार रहें

सीबीएसई बोर्ड 12 वीं कक्षा के परिणाम 2018

आशा है, कि पूरी तरह से आप कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा कोर करेंगे और जो भी स्कूल या जिला या राज्य में अध्ययन करेंगे आप शीर्ष पर होंगे। 12 वीं कक्षा के बाद अब जब से आपने अपनी स्ट्रीम को चुना है। अब आप में से कुछ भ्रमित हो सकता है कि अब क्या करना है। और आप का उत्तर आपके प्रश्न यहाँ है। बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आपको आपके उत्तर और भविष्य के अवसर पर ले जाया जाएगा।

सीबीएसई 10 वीं परिणाम की जांच कैसे करें

 हम सीबीएसई 12 वीं 2018 परिणाम की जांच के लिए सरल प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं

● सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं या

● आधिकारिक लिंक खोलें (लिंक ऊपर दिया जाएगा)।
● आपके रोल नंबर और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करें।
 "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें.
● अब, विद्यार्थी अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं।
● आगे के उपयोग के लिए अपने परिणाम की हार्ड कॉपी रखले। जो भविष में काम आएगा

आप मेरे साथ भी जुड़े रहे में आप को सीबीएसई १२थ रिजल्ट २०१८ का लिंक यहाँ भी उपलब्ध करवाऊँगा। आप यहाँ से बिना कोई परेशानी का आप अपना 12 वीं का परिणाम देख सकते है। अगर आप को अपना परिणाम देखने में कोई परेशानी हो रही ही तो आप अपने परेसानी commant box में बता सकते है ।


EmoticonEmoticon