Wednesday 7 February 2018

Railway Group D Recruitment 2018 "62907" ऑनलाइन आवेदन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018: हेल्लो फ्रेंड्स आप सभी उम्मीदवार के लिये अच्छी खबर हैं। जो रेलवे ग्रुप डी के परीक्षा में तैयारी कर रहे थे। लम्बी समय के इंतजार के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड दुवारा आरआरसी ग्रुप डी के 62907 रिक्त पदों को भरने के लिये विज्ञापन जारी कर दिया हैं। रेलवे ग्रुप d भर्ती के लिये ऑनलाइन 10 फ़रवरी 2018 से रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से जारी किया जायेगा। आवेदन करनी की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 तक हैं। प्रिये उम्मीदवार यदि आप रेलवे ग्रुप d भर्ती के लिये ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो इस लेख को ताल तक पढ़े, यहाँ भर्ती ग्रुप डी भर्ती के योग्यता से जुड़ी सभी जानकारी को चरण-दर - चरण बताया गया हैं। ताकि ऑनलाइन आवेदन करने में कोई परेशानी न हो और कम समय में अपने आवेदन कर सके

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018: www.rrcnr.org

रेलवे ग्रुप डी भर्ती

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2018 अधिसूचना जारी नवीनतम आरआरबी आरआरसी समूह डी रिक्त पद अधिसूचना विवरण प्राप्त करें। आरआरसी आरआरबी ग्रुप डी जॉब्स पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तारीख, वेतनमान विवरण इस पृष्ठ पर उल्लेख किया गया है। योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन मोड आरआरबी ग्रुप डी जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरआरबी आरआरसी ऑनलाइन आवेदन भी यहां उपलब्ध हैं। इसलिए, सबसे पहले रेलवे समूह डी अधिसूचना विवरण देखें और फिर अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करें।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2018:


रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न आरआरसी क्षेत्रों में समूह डी की रिक्तियों को जारी किया है। हमने पिछले अनुभाग में प्रत्येक रेलवे जोन समूह डी रिक्ति विवरण को सारणीबद्ध किया है। इसलिए, उपरोक्त तालिका में उम्मीदवार क्षेत्रीय आरआरबी समूह डी की रिक्तियों की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार, क्षेत्र वार आरआरबी आरआरसी ग्रुप डी की रिक्तियों का विश्लेषण करने के लिए बेहतर है। यदि आप रेलवे क्षेत्रों में विशेष रिक्तियों के बारे में जानते हैं, तो आप अपने स्वयं का फैसला कर सकते हैं कि क्या नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए बेहतर है। साथ ही, उपलब्ध रिक्तियों के माध्यम से उम्मीदवार प्रत्येक आरआरबी क्षेत्र के प्रतिस्पर्धा स्तर को समझ सकते हैं। इसलिए, उम्मीदवार जो रेलवे भर्ती सेल में समूह डी नौकरी के लिए आवेदन करने को तैयार हैं, उन्हें प्रत्येक क्षेत्र में उपलब्ध रिक्तियों की जांच करनी चाहिए और फिर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती पात्रता मानदंड 


शैक्षिक योग्यता: शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / शैक्षिक बोर्ड से 10 वीं + आईटीआई या 12 वीं को पूरा करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिये आप विज्ञापन को देखें

आयु सीमा 
आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष और न्यूनतम 31वर्ष है। आवेदकों को आयु सीमा छूट विवरण भारतीय रेलवे के आधिकारिक लिंक से एकत्र करना होगा।

आरआरसी समूह डी नौकरियां चयन प्रक्रिया 

रेलवे भर्ती सेल पूरी चयन प्रक्रिया में अपने स्कोर के आधार पर विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों को भर्ती करने का अधिकार है। नीचे आप रेलवे भर्ती समूह डी पदों का चयन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया, जो चरण-दर-चरण प्रक्रिया के रूप में दी गई है।

लिखित परीक्षा
चिकित्स्क जाँच
दस्तावेज़ सत्यापन
योग्यता सूची प्रकाशन

आवेदन शुल्क 

ऑनलाइन पंजीकरण और पूर्ण आवेदन प्रक्रिया का भुगतान करने के लिए उम्मीदवार डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आपको आवेदन राशि के दौरान आरआरसी के पक्ष में इस राशि का भुगतान करना होगा। और भुगतान प्रक्रिया के दौरान आपको श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का पालन करना होगा। जनरल, के लिये 500/- ओबीसी, एसटी, एससी और पीएच उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250/- हैं। ये विवरण आधिकारिक सूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी ऑनलाइन कैसे आवेदन करें 


अभ्यर्थियों को, जो रेलवे भर्ती डी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।
पहले आपको रेलवे भर्ती सेल के आधिकारिक लिंक पर जाना होगा। www.rrcnr.org
फिर आरआरसी भर्ती पैनल पर क्लिक करें।
आपको आवेदन पत्र को पूरी तरह से पढ़ना होगा
अब शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ दिए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन फॉर्म भरें।
उसके बाद फोटो और हस्ताक्षर की उपलब्ध ब्लॉक स्कैन प्रतिलिपि में भुगतान आवेदन संलग्न करें।
आप नेट बैंकिंग सुविधाओं के उपयोग के साथ आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं
भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें
यदि भरे गए विवरण सही हैं। डाउनलोड और भविष्य के उपयोग के लिए बचाए द्वारा आवेदन की एक प्रति ले लो।

आरआरसी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न 2018 


उचित काग़ज़ प्रारूप ज्ञान उन उम्मीदवारों के लिए सहायक होगा जो परीक्षा का प्रयास करने जा रहे हैं और उन्हें प्रश्नों को आसानी से समझने की क्षमता मिलेगी। परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को प्रभावी ढंग से बनाने के लिए हम आरआरसी समूह डी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न का उल्लेख कर रहे हैं ताकि आवेदक तैयारी शुरू करने से पहले पैटर्न को ध्यान में रख सकें।


EmoticonEmoticon